सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

ITI का Fabrication (Fitting and welding) कोर्स क्या है पूरी जानकारी!

आईटीआई का फेब्रिकेशन फिटिंग एंड वेल्डिंग कोर्स क्या है पूरी जानकारी(What is ITI's Fabrication Fitting and Welding Course Complete Information) 

आइए जानते हैं?

- Fabrication ( Fitting and welding):-यह बहुत ही पॉपुलर कोर्स है। फेब्रिकेशन की जरूरत कभी भी पूरी नहीं हो सकती।इसकी मांग हमेशा बनी रहती है और यूं ही बनी रहेगी। आप अगर फेब्रिकेशन का डिप्लोमा हासिल कर लेते हैं।तो इसमें पैसा और काम कि आपको कभी भी कमी नहीं हो सकती क्योंकि जितना भी फैक्ट्री का काम होता है या कंपनी?का काम होता है।सभी फैक्टरी का काम फेब्रिकेशन के ऊपर ही निर्भर रहता है। पहले फैक्टरी का काम सीमेंट बजरी और eat के साथ किया जाता था लेकिन आज के टाइम में पाइप Pelar सारा का सारा काम लोहे से किया जाता है और डिजाइन तैयार करवाए जाते हैं। जितना भी गेट का काम होता है या छत का काम होता है जितनी भी बड़ी फैक्ट्रियों में काम होता है। सारा फेब्रिकेशन पर निर्भर करता है।तो अगर आप डिप्लोमा करना चाहते हैं तो आपको काफी ज्यादा work मिलता है। आपको कभी भी खाली नहीं बैठना पड़ेगा और इसका काम भारत में काफी ज्यादा है इसे बाहर भी बहुत ज्यादा काम है और दूसरे देशों में तो इसका काफी ज्यादा काम है तो आप इस कोर्स को भी कर सकते हैं।
-इस कोर्स को करने में आपको 2 साल का समय लगता है और उसके बाद आप पॉलिटेक्निकल भी कर सकते हैं।
-इसमें आपको लोहे के गेट बनाना, पिलर बनाना फिटिंग करना इस तरीके के सारे काम करवाए जाते हैं।
-और जितनी भी ट्रेड हमने आपको बताई है उनको करने के बाद आप अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं और आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में जॉब कर सकते हैं और साथ ही साथ आप अपने देश में भी जॉब कर सकते हैं और बाहर भी कर सकते हैं। लेकिन इनको करने के बाद आपको एक बात का ध्यान रखना काफी जरूरी है।जब आपकी आईटीआई पूरी हो जाती है तो आपको उसके बाद अप्रेंटिस जरूर लगानी चाहिए और या अप्रेंटिस आपको फॉर्मेलिटी या सर्टिफिकेट पाने के लिए नहीं बल्कि आपके Experisson के लिए लगानी चाहिए। आपको खुद के मनोबल को बढ़ाने के लिए लगानी चाहिए और फिर आपको किसी भी प्राइवेट कंपनी में जॉब शुरू करनी चाहिए।क्योंकि बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो कि फॉर्मेलिटी या सर्टिफिकेट पाने के लिए अप्रेंटिस लगाते हैं। उसके बाद घर पर बैठ जाते हैं और वह सिर्फ गवर्नमेंट जॉब के लिए फॉर्म अप्लाई करते हैं। लेकिन ऐसा करना बहुत ही गलत है अगर aap किसी भी प्राइवेट कंपनी में जॉब कर सकते हैं तो उससे आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा और साथ ही साथ आपकी सैलरी में भी बांटते बढ़ोतरी शुरु  हो जाती हैं आप अगर घर पर ही बैठे रहते हैं तो आपको अपने खर्च के लिए ना पैसा मिलेगा। ना ही आपका स्पेशल बन पाएगा और अगर आपका कंपनी में एक्सपीरियंस जाता है तो उसके बाद आप दूसरे कंपनी में भी जा सकते हैं तो आपकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है और आपके Experience को परखा जाता है।और आप पर प्रेशर नहीं रहता है। साथ ही सार गवर्नमेंट फॉर्म को भी अप्लाई करते रहना चाहिए।उसमें तो कोई दिक्कत नहीं है ताकि आपको गवर्नमेंट जॉब भी मिल  सके।




-
तो आज आपको हमने अपने वेबसाइट पर बहुत ही बढ़िया इंटरेस्टिंग
जानकारी बताइ  है। I hop यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

All ITI Trade Engineering Drawing models papers (2019-2020)

                  All India Trade Test(July- 2020)                             Engineering Drawing                        (For all Trades 10th Pass)  Time:3Hrs. (1). Draw the free hand sketch of any tow of the following: (a) Anvil                        (b) Ball Peen Hammer (C) Outsaid callipar     (d) Micrometer Ans:- Anvil (b). Ball Peen Hammer (c) . Outside Calliper (d). Micrometer (2) . Dra any one of the following with proportionate: (a) Snap Head Rivet     (b) Flat counter Sunk Screw (C) Jib and key Ans:- Jib and key (3). Draw the following Orthographic views of the given isometric object in the fist angle projection method: (a) plan                                      (b) Elevation (c) Side View Ans:- Fist angel projections ALL DIMENSIONS ARE IN M.M                          

ITI आईटीआई का आर्किटेक्चर असिस्टेंट(Architecture Assistant) कोर्स क्या है?या काफी पॉपुलर क्यों है पूरी जानकारी?

आईटीआई का आर्किटेक्चर असिस्टेंट कोर्स क्या है या काफी पॉपुलर क्यों है (What is ITI's Architecture Assistant course or why is it quite popular)  आइए जानते हैं? -Architecture Assistant Cours: -यह कोर्स भी बहुत पॉपुलर कोर्स  हैआर्किटेक्चर असिस्टेंट काम तो आप जानते ही होंगे।अगर नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं। आर्किटेक्चर असिस्टेंट का काम जितनी भी बिल्डिंग बनती है, उसका डिज़ाइन तैयार करना होता है। घरों का डिजाइन तैयार करना होता है।फैक्ट्रियों या किसी भी कंपनी का डिजाइन तैयार करना होता है। आर्किटेक्चर असिस्टेंट का काम ही काम होता है और जैसा की आप जानते हैं कि आज के टाइम में बहुत ज्यादा बिल्डिंग बन रही है और ऊपर से सभी को उन्हें अच्छा अच्छा डिजाइन भी चाहिए तो aj आर्किटेक्चर असिस्टेंट का कोर्स आप करते हैं तो आप भी एक अच्छे आर्किटेक्चर असिस्टेंट बन सकते हैं और कहीं पर भी जॉब कर सकते हैं। आप अपना एक ऑफिस भी खोल सकते हैं जहां पर आपको बहुत ज्यादा काम मिल सकता है क्योंकि आज के टाइम में हर कोई व्यक्ति छोटे से छोटे घर का डिजाइन तैयार करवाना चाहता है और बड़ी बड़ी बिल्डिंग बनवाना चाहता है। य