सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

यह है आईटीआई के सबसे बढ़िया ट्रेड इस कोर्स को करने के बाद आपको जो आप आसानी से मिल जाएगी।

यह है आईटीआई के सबसे बढ़िया ट्रेड इस कोर्स को करने के बाद आपको जो आप आसानी से मिल जाएगी।

Hello,;दोस्तों आपका एक बार फिर से स्वागत है। आईटीआई लर्निंग में आप सोच रहे हैं। आज इस साइट पर क्या खास बात होगी जो आपके लिए पावरफुल होगी?और लाइफ में बहुत आगे ले जाएगी तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं आईटीआई के बारे  में 

-वैसे तो आईटीआई के बारे में आपने बहुत कुछ सुना होगा।और आपने अपनी वेबसाइट पर बताया भी था।की आईटीआई क्या होती है और इसको किस तरीके से किया जाता है। इसको करने के लिए क्या-क्या जरूरी होती है,आप उस पेज पर जाकर पढ़ सकते आईटीआई का फुल फॉर्म इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट होता है यानी इसमें आपको इंडस्ट्रियल काम के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है जो जैसा कि हम सभी जानतेे की हर चीज का टाइम होता है और हर चीज का Trand आता है। सी तरीके से आईटीआई ट्रेड का भी Trandआता है और यह समय के साथ बदलता रहता है। फिर आप आज के टाइम में आईटीआई करना चाहते हैं तो आपको किस trade से का डिप्लोमा करना चाहिए कौन सी ट्रेड आपके लिए फायदेमंद हो सकती है उसी के बारे में बताएंगे क्योंकि बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं। 10वीं और 12वीं पास करने के बाद आईटीआई करने की सोच लेते हैं और किसी तरीके से सही जानकारी न मिलने पर गलत trade का चुनाव कर लेते हैं।कौन सी ट्रेड आपके लिए फायदेमंद हो सकती है उसी के बारे में बताएंगे क्योंकि बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं। 10वीं और 12वीं पास करने के बाद आईटीआई करने की सोच लेते हैं और किसी तरीके से सही जानकारी न मिलने पर गलत tradeका चुनाव कर लेते हैं।

-तो अगर आज के समय में किसी से आप पूछेंगे तो लोग इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल ट्रेड के बारे में ज्यादा जानकारी देते हैं या इसके अलावा IT के बारे में ज्यादा जानकारी देते हैं जो कि कंप्यूटर सॉफ्टवेयर संबंधित होता है तो क्या यह तीनों trade का आज के टाइम में आपको एक अच्छी जॉब प्रोवाइड करा सकती है या नहीं करवा सकती या नहीं?

-(आइए जानते हैं?) 

-अक्सर आपने लोगों के मुंह से सुना होगा। इलेक्ट्रिक ल मैकेनिकल आईटीआई किक्रेट करनी ही चाहिए क्योंकि यहां पर जॉब मिल सकते हैं। यहां पर जॉब के चांसेस हैं।लेकिन एक्चुअली में बात इसके उलट है यानीहम आपको बता देते हैं। आज के टाइम में इन तीनों ट्रेड का डिप्लोमा करना बहुत ही बड़ी बेवकूफी है। यह बात सच है कि आपको जिस चीज में रुचि होती है यानी जिसमें आपका इंटरेस्ट होता है उस चीज की आपको पढ़ाई करनी चाहिए और उस ट्रेड का डिप्लोमा करना चाहिए।आपको मैकेनिकल ट्रेड पसंद है तो मैकेनिकल करना चाहिए। आपको कंप्यूटर ट्रेड पसंद है तो आईटी करने चाहिए।लेकिन आपका इंटरेस्ट इन तीनों मैं नहींतो आप किसी के बोलने पर यह tradeलेते हैं तो आपको बाद में काफी ज्यादा दिक्कत होगी।जी हां, आज के टाइम में इन तीनों ट्रेड का trandजा चुका है। आपको इन तीनों ट्रेड से डिप्लोमा करने के बाद भी नौकरी पाने में काफी मुश्किल आ सकती है और यह बात सच है5 से 7 साल पहले इन तीनों tradeका डिप्लोमा की ज्यादा मांग थी। उस समय लोगों को आसानी से जॉब मिल जाती थी लेकिन जैसे कि हमने आपको बताया कि सभी tradeका नियम टाइम के अनुसार बदलता रहता है। इसी तरीके से आप तीनो ट्रेड का टाइम भी जा चुका है।
-मान लीजिए, अगर आप इलेक्ट्रिकल से डिप्लोमा कर लेते हैं और जब आप किसी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करेंगे तो वहां पर 100 पोस्ट इलेक्ट्रीशियन के लिए  निकली होगी तो उसके ऊपर आपको 200000 बच्चे फॉर्म अप्लाई करते हुए मिल जायेंगे, इसलिए वहां पर जा पाना काफी मुश्किल है।
-अगर आप गवर्नमेंट जॉब पाना चाहते हैं तो आप इस डिप्लोमा को कर सकते हैं, लेकिन यही हाल गवर्नमेंट जॉब में भी होगी बल्कि गवर्नमेंट जॉब में इससे भी ज्यादा होती है और अगर बात की जाए। मैकेनिकल की तो बिल्कुल इलेक्ट्रिकल की तरह ही हाल हो चुका  है 
-बात रही आईटी की हम आपको बता देते हैं कि IT में आपको Saftewayer को बनाने के बारे में सिखाया जाता है ना कि सॉफ्टवेयर को ठीक करना या चलाने के बारे में सिखाया जाता है। अगर आप आईटीआई से IT kar के कंप्यूटर फील्ड में जाना जाते हैं तो इसका कोई इंपोर्टेंट नहीं होता है।अगर आप कंप्यूटर के लाइन में जाना चाहते हैं तो आपको बीसीए कोर्स करना होगा।तो इन तीनों ट्रेड का एक्चुअली में टाइम जा चुका है।
-आगे हम आपको बताएंगे कि एक्चुअली में आपको आईटीआई की कौन सी ट्रेड करनी चाहिए जिसमें कि आप को जल्दी से जल्दी जॉब मिल सके।
-तो आइए जानते
-हम आपको चार ऐसी बढ़िया आईटीआई की tradeबता रहे हैं जिनकी बहुत ज्यादा मांग है और आपको इस ट्रेड से डिप्लोमा करने के तुरंत बाद ही जॉब मिल सकती

(1). 
फिटर ट्रेड(Fitter trade):--यह एक बहुत ही पॉपुलर आईटीआई डिप्लोमा इंजीनियरिंग कोर्स है।डिप्लोमा करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि यदि आप इस डिप्लोमा को कर लेते हैं तो आपके आईटीआई संस्थान say  आपका किसी न किसी कंपनी में सिलेक्शन हो जाता है।इस कोर्स को करने में आपको 2 साल का समय लगता है और अगर आप चाहते हैं कि और अगर आप चाहते हैं इस कोर्स के बाद आगे पढ़े तो इस कोर्स के बाद आप पॉलिटेक्निकल कर सकते हैं। पॉलिटेक्निकल कोर्स 3 साल का होता है, लेकिन अगर आप आईटीआई करने के बाद पॉलिटेक्निकल में एडमिशन लेते हैं तो उससे आपको सबसे बड़ा फायदा मिलता है।क्योंकि जब आईटीआई करने के बाद पॉलिटेक्निकल में जाते हैं तो आप का सीधा है। सेकंड ईयर में एडमिशन हो जाता है।यानी कि आपको सिर्फ 4 साल में 2 डिग्री या मिल जाती हैं। इस कोर्स की मांग इंडिया में बहुत तो बहुत है और उसके साथ विदेशों में भी फिटर ट्रेड की मांग काफी ज्यादा बढ़ चुकी है।तो आपके लिए सबसे बढ़िया और पॉपुलर कोर्स यही है।आप इस कोर्स को कर सकते हैं और विदेशों में जा सकते हैं और इसमें आपको बहुत ज्यादा जॉब मिल सकती है। आपको इस cours को करने के बाद कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं होती और इसमें आप को सैलरी भी काफी ज्यादा अच्छी मिलती है तो यह आईटीआई का सबसे बढ़िया कोर्स है?इस कोर्स को करने के बाद आपकी आईटीआई संस्थान से ही किसी ने किसी कंपनी में सलेक्शन हो जाता  है?
-
फिटर ट्रेड में आपको फिटिंग संबंधित काम करना होता है जैसे की पाइप की फिटिंग या लाइट की फिटिंग या पानी की फिटिंग तो इस तरीके के काम आपके फिटर ट्रेड में होता है और जरूरत ही नहीं बल्कि बहुत ज्यादा जरूरत होती है।
-आप इसमें डिप्लोमा का कोर्स करके देख सकते हैं और प्रैक्टिस के बाद कहीं पर भी जॉब कर सकते हैं।

(2). Surveyour:-यह भी बहुत पॉपुलर आईटीआई का डिप्लोमा कोर्स माना जाता है क्योंकि इस डिप्लोमा कोर्स को करने के बाद आप आसानी से जा पा सकते हैं।
क्योंकि इस डिप्लोमा में रोड या किसी भी तरीके की बिल्डिंग या छोटी मोटी सड़कें जहां पर भी बनती हैं, उनके सर्वेयर का काम करना होता है।यानी कि उनकी देखभाल उनकी ऊंचाई लंबाई का लेखा जोखा करना होता है और जितनी भी रोड बनाने वाली कंपनियां होती हैं, उन्हें Surveyour की काफी मांग रहती सड़क बनाने वाली कंपनी आपको बहुत ही ज्यादा पैसा देती है और आपकी अच्छी जॉब मिल जाती है। इस पोस्ट को भी करने के लिए आपको 2 साल का समय लगता है। इसके बाद आप पॉलिटेक्निकल भी कर सकते हैं। वह आपकी मर्जी है लेकिन अगर आप नहीं भी करना चाहते हैं तो आपको इसमें jopपाना काफी आसान है। यह कोर्स आप दसवीं क्लास के बाद कर सकते हैं। वैसे तो आईटीआई के सभी trade दसवीं क्लास के बाद कर सकते हैं। आईटीआई का सर्वेयर ट्रेड भी एक बहुत अच्छा कोर्स होता है।

(3). Arcitecture Assistant:-Architecture Assistant Cours:-यह कोर्स भी बहुत पॉपुलर कोर्स  हैआर्किटेक्चर असिस्टेंट काम तो आप जानते ही होंगे।अगर नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं। आर्किटेक्चर असिस्टेंट का काम जितनी भी बिल्डिंग बनती है, उसका डिज़ाइन तैयार करना होता है। घरों का डिजाइन तैयार करना होता है।फैक्ट्रियों या किसी भी कंपनी का डिजाइन तैयार करना होता है। आर्किटेक्चर असिस्टेंट का काम ही काम होता है और जैसा की आप जानते हैं कि आज के टाइम में बहुत ज्यादा बिल्डिंग बन रही है और ऊपर से सभी को उन्हें अच्छा अच्छा डिजाइन भी चाहिए तो aj आर्किटेक्चर असिस्टेंट का कोर्स आप करते हैं तो आप भी एक अच्छे आर्किटेक्चर असिस्टेंट बन सकते हैं और कहीं पर भी जॉब कर सकते हैं। आप अपना एक ऑफिस भी खोल सकते हैं जहां पर आपको बहुत ज्यादा काम मिल सकता है क्योंकि आज के टाइम में हर कोई व्यक्ति छोटे से छोटे घर का डिजाइन तैयार करवाना चाहता है और बड़ी बड़ी बिल्डिंग बनवाना चाहता है। यह बड़े-बड़े लोग तो बहुत ज्यादा डिजाइन तैयार करवाते हैं और वे डिजाइन तैयार करवाने के बाद ही बिल्डिंग को बनाते हैं तो यदि आप इस कोर्स को कर लेते हैं।तो आपको अच्छा काम ही मिलेगा। उसके साथ-साथ आपको काफी अच्छा पैसा भी मिलता है क्योंकि यह एक बहुत ही बढ़िया पापुलर कोर्स है। एक अच्छा काम है।इसलिए आप इस कोर्स को भी कर सकते हैं।
-
और अगर आपको विदेशों में भी काम करना चाहते हैं तो वहां पर भी जा कर के आप अपना काम शुरू कर सकते हैं।आप को विदेशों में भी काफी ज्यादा पैसा मिलता है। विदेशों में तो इसकी जरूरत इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि इसका कोई अंदाजा ही नहीं है।हम जानते हैं कि विदेशों में काफी ज्यादा अच्छी अच्छी बिल्डिंग बन रही है।
-तो इस कोर्स को करने में आपको 2 साल का समय लगता है।और इसके बाद आप पॉलिटेक्निकल भी कर सकते हैं और इसके बाद आप अपना खुद का काम शुरू कर सकते  है।
-
 (4).Fabrication ( Fitting and welding):-यह बहुत ही पॉपुलर कोर्स है। फेब्रिकेशन की जरूरत कभी भी पूरी नहीं हो सकती।इसकी मांग हमेशा बनी रहती है और यूं ही बनी रहेगी। आप अगर फेब्रिकेशन का डिप्लोमा हासिल कर लेते हैं।तो इसमें पैसा और काम कि आपको कभी भी कमी नहीं हो सकती क्योंकि जितना भी फैक्ट्री का काम होता है या कंपनी?का काम होता है।सभी फैक्टरी का काम फेब्रिकेशन के ऊपर ही निर्भर रहता है। पहले फैक्टरी का काम सीमेंट बजरी और eat के साथ किया जाता था लेकिन आज के टाइम में पाइप Pelar सारा का सारा काम लोहे से किया जाता है और डिजाइन तैयार करवाए जाते हैं। जितना भी गेट का काम होता है या छत का काम होता है जितनी भी बड़ी फैक्ट्रियों में काम होता है। सारा फेब्रिकेशन पर निर्भर करता है।तो अगर आप डिप्लोमा करना चाहते हैं तो आपको काफी ज्यादा work मिलता है। आपको कभी भी खाली नहीं बैठना पड़ेगा और इसका काम भारत में काफी ज्यादा है इसे बाहर भी बहुत ज्यादा काम है और दूसरे देशों में तो इसका काफी ज्यादा काम है तो आप इस कोर्स को भी कर सकते हैं।
-इस कोर्स को करने में आपको 2 साल का समय लगता है और उसके बाद आप पॉलिटेक्निकल भी कर सकते हैं।
-इसमें आपको लोहे के गेट बनाना, पिलर बनाना फिटिंग करना इस तरीके के सारे काम करवाए जाते हैं।
-और जितनी भी ट्रेड हमने आपको बताई है उनको करने के बाद आप अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं और आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में जॉब कर सकते हैं और साथ ही साथ आप अपने देश में भी जॉब कर सकते हैं और बाहर भी कर सकते हैं। लेकिन इनको करने के बाद आपको एक बात का ध्यान रखना काफी जरूरी है।जब आपकी आईटीआई पूरी हो जाती है तो आपको उसके बाद अप्रेंटिस जरूर लगानी चाहिए और या अप्रेंटिस आपको फॉर्मेलिटी या सर्टिफिकेट पाने के लिए नहीं बल्कि आपके Experisson के लिए लगानी चाहिए। आपको खुद के मनोबल को बढ़ाने के लिए लगानी चाहिए और फिर आपको किसी भी प्राइवेट कंपनी में जॉब शुरू करनी चाहिए।क्योंकि बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो कि फॉर्मेलिटी या सर्टिफिकेट पाने के लिए अप्रेंटिस लगाते हैं। उसके बाद घर पर बैठ जाते हैं और वह सिर्फ गवर्नमेंट जॉब के लिए फॉर्म अप्लाई करते हैं। लेकिन ऐसा करना बहुत ही गलत है अगर aap किसी भी प्राइवेट कंपनी में जॉब कर सकते हैं तो उससे आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा और साथ ही साथ आपकी सैलरी में भी बांटते बढ़ोतरी शुरु  हो जाती हैं आप अगर घर पर ही बैठे रहते हैं तो आपको अपने खर्च के लिए ना पैसा मिलेगा। ना ही आपका स्पेशल बन पाएगा और अगर आपका कंपनी में एक्सपीरियंस जाता है तो उसके बाद आप दूसरे कंपनी में भी जा सकते हैं तो आपकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है और आपके Experience को परखा जाता है।और आप पर प्रेशर नहीं रहता है। साथ ही सार गवर्नमेंट फॉर्म को भी अप्लाई करते रहना चाहिए।उसमें तो कोई दिक्कत नहीं है ताकि आपको गवर्नमेंट जॉब भी मिल  सके।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ITI का Fabrication (Fitting and welding) कोर्स क्या है पूरी जानकारी!

आईटीआई का फेब्रिकेशन फिटिंग एंड वेल्डिंग कोर्स क्या है पूरी जानकारी(What is ITI's Fabrication Fitting and Welding Course Complete Information)  आइए जानते हैं? - Fabrication ( Fitting and welding): -यह बहुत ही पॉपुलर कोर्स है। फेब्रिकेशन की जरूरत कभी भी पूरी नहीं हो सकती।इसकी मांग हमेशा बनी रहती है और यूं ही बनी रहेगी। आप अगर फेब्रिकेशन का डिप्लोमा हासिल कर लेते हैं।तो इसमें पैसा और काम कि आपको कभी भी कमी नहीं हो सकती क्योंकि जितना भी फैक्ट्री का काम होता है या कंपनी?का काम होता है।सभी फैक्टरी का काम फेब्रिकेशन के ऊपर ही निर्भर रहता है। पहले फैक्टरी का काम सीमेंट बजरी और eat के साथ किया जाता था लेकिन आज के टाइम में पाइप Pelar सारा का सारा काम लोहे से किया जाता है और डिजाइन तैयार करवाए जाते हैं। जितना भी गेट का काम होता है या छत का काम होता है जितनी भी बड़ी फैक्ट्रियों में काम होता है। सारा फेब्रिकेशन पर निर्भर करता है।तो अगर आप डिप्लोमा करना चाहते हैं तो आपको काफी ज्यादा work मिलता है। आपको कभी भी खाली नहीं बैठना पड़ेगा और इसका काम भारत में काफी ज्यादा है इसे बाहर भी बहुत ज्या

All ITI Trade Engineering Drawing models papers (2019-2020)

                  All India Trade Test(July- 2020)                             Engineering Drawing                        (For all Trades 10th Pass)  Time:3Hrs. (1). Draw the free hand sketch of any tow of the following: (a) Anvil                        (b) Ball Peen Hammer (C) Outsaid callipar     (d) Micrometer Ans:- Anvil (b). Ball Peen Hammer (c) . Outside Calliper (d). Micrometer (2) . Dra any one of the following with proportionate: (a) Snap Head Rivet     (b) Flat counter Sunk Screw (C) Jib and key Ans:- Jib and key (3). Draw the following Orthographic views of the given isometric object in the fist angle projection method: (a) plan                                      (b) Elevation (c) Side View Ans:- Fist angel projections ALL DIMENSIONS ARE IN M.M                          

ITI आईटीआई का आर्किटेक्चर असिस्टेंट(Architecture Assistant) कोर्स क्या है?या काफी पॉपुलर क्यों है पूरी जानकारी?

आईटीआई का आर्किटेक्चर असिस्टेंट कोर्स क्या है या काफी पॉपुलर क्यों है (What is ITI's Architecture Assistant course or why is it quite popular)  आइए जानते हैं? -Architecture Assistant Cours: -यह कोर्स भी बहुत पॉपुलर कोर्स  हैआर्किटेक्चर असिस्टेंट काम तो आप जानते ही होंगे।अगर नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं। आर्किटेक्चर असिस्टेंट का काम जितनी भी बिल्डिंग बनती है, उसका डिज़ाइन तैयार करना होता है। घरों का डिजाइन तैयार करना होता है।फैक्ट्रियों या किसी भी कंपनी का डिजाइन तैयार करना होता है। आर्किटेक्चर असिस्टेंट का काम ही काम होता है और जैसा की आप जानते हैं कि आज के टाइम में बहुत ज्यादा बिल्डिंग बन रही है और ऊपर से सभी को उन्हें अच्छा अच्छा डिजाइन भी चाहिए तो aj आर्किटेक्चर असिस्टेंट का कोर्स आप करते हैं तो आप भी एक अच्छे आर्किटेक्चर असिस्टेंट बन सकते हैं और कहीं पर भी जॉब कर सकते हैं। आप अपना एक ऑफिस भी खोल सकते हैं जहां पर आपको बहुत ज्यादा काम मिल सकता है क्योंकि आज के टाइम में हर कोई व्यक्ति छोटे से छोटे घर का डिजाइन तैयार करवाना चाहता है और बड़ी बड़ी बिल्डिंग बनवाना चाहता है। य